Skip to content
Advertisement

Rs.1500/- Per Month- Apply Now

राज्य बीमारी सहायता निधि योजना (मध्य प्रदेश सरकार द्वारा) @siaf.mponline.gov.in

वर्तमान समय की जरूरत को देखते हुए राज्य सरकारेे आज हर नागरिक को अपने स्तर पर हर तरह की सुविधा प्रदान करने के लिए समय -2 पर अनेक योजनाएं लाती ही रहती है। आज के इस लेख में हम आपसे ऐसी ही एक महत्वपूर्ण योजना की बात करेंगे। योजना का नाम है राज्य बीमारी सहायता निधि योजना। योजना मध्य प्रदेश सरकार  द्वारा संचालित की जाती है। इस योजना का लाभ सरकार अपने के गरीबी रेखा से नीचे आने वाले नागरिकों को ही प्रदान करती है। मुख्यत ये योजना किसी विशेष रोग के इलाज के लिए सर्जरी के लिए धन सहायता प्रदान करती है। राज्य बीमारी सहायता निधि योजना का उद्देश्य है ऐसे लोगो की मदद करना जो गंभीर बीमारी से पीडित है और केवल सर्जिकल प्रक्रिया के द्वारा ही जिनका इलाज संभव है। योजना बारे बहुत सी जरूरी सूचनाएं जैसे आवेदन प्रक्रिया, योजना से मिलने वाले लाभ, पात्रता शर्तों आदि की जानकारी नीचे दी गई है। इसे भी जरूर देखें।

राज्य बीमारी सहायता निधि योजना

राज्य बीमारी सहायता निधि योजना मध्य प्रदेश सरकार के राज्य बीमारी सहायता निधि के अंतर्गत शुरू की गई है। योजना के द्वारा केवल राज्य के एक BPL परिवार का केवल  एक सदस्य ही लाभ ले सकता है। साथ ही योजना का लाभ केवल एक ही बार दिया जायेगा। सरकार सीधे ही उस अस्पताल को इलाज का खर्चा प्रदान करेगी जहां से आवेदक अपना इलाज व सर्जरी करवा रहा है। योजना के तहत आवेदक राज्य के भीतर व राज्य के बाहर के भी हास्पिटल में भी अपना इलाज करवा सकता है। आवेदक को इस योजना का लाभ लेने के लिए आफलाइनव आनलाइन किसी भी माध्यम से फार्म प्राप्त कर इसे भर सकता है। इसकी पूरी जनाकरी नीचे दी गई है। योजना के तहत सरकार न्यूनतम 25,000 रूपयें तथा अधिकतम 2 लाख रूपयें कीआर्थिक सहायता प्रदान करेगी। योजना केवल 20 बडी बीमारियों के इलाज के लिए मदद देगी जिनका इलाज केवल सर्जिकल प्रक्रिया के द्वारा ही संभव है। सात ही एक ओर महत्वपूर्ण बात कि ये योजना सिर्फ राज्य के नागरिकों को ही मदद करेगी और आवेदक इसके अलावा किसी अन्य योजना का लाभार्थी न हो।

योजना का नाम राज्य बीमारी सहायता निधि योजना
योजना किनके द्वारा आरम्भ की गई मध्य प्रदेश सरकार द्वारा
लाभार्थी मध्य प्रदेश राज्य की पंजीकृत BPL परिवार
योजना में पंजीकरण प्रक्रिया ऑफलाइन माध्यम द्वारा
मुख्य उद्देश्य आवेदक को इलाज के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना
मुख्य लाभ BPL परिवार के व्यक्ति बिना किसी आर्थिक बोझ के अपना इलाज करवा सकेंगे और एक स्वस्थ जीवन जी सकेंगे
प्रोत्साहन धनराशि न्यूनतम 25,000 रूपयें तथा अधिकतम 2 लाख रूपयें
योजना श्रेणी मध्य प्रदेश सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट siaf.mponline.gov.in

राज्य बीमारी सहायता निधि योजना के लिए आवेदन –

  • आवेदक को  इस वेबसाइट siaf.mponline.gov.in या District Collector, District Chief Medical and Health Officer, District Civil Surgeon के आफिस से व District Hospital से फॉर्म प्राप्त कर सकता है।
  • फार्म को भरकर Collector of the District in the name of Director Public Health & Family Welfare के पास जमा करवाना है।
  • पूरी जाँच प्रक्रिया का बाद योजना के तहत इलाज की सुविधा मिल सकेगी।
  • आफिसियल वेबसाइट siaf.mponline.gov.in पर जाकर आवेदक योजना बारे अन्य जानकारी पा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *