Skip to content
Advertisement

Rs.1500/- Per Month- Apply Now

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा अनुभव सेवा योजना

  • by

अनुभव का जीवन में बडा महत्व है यही मानव जीवन का सबसे बडा खजाना है। एक अनुभवी व्यक्ति अपने साथ-2 अनेकों को मदद करने की क्षमता रखता है। कोरोना काल में सभी वर्ग के लोगो ने स्वास्थ्य के साथ-2 अन्य परेशानियों का भी सामना किया है। लॉकडाउन के समय जब सब कुछ बंद था तब समय पर डॉक्टरी सलाह न मिल पाना, दवाईयाँ उपलब्ध न होना ये सब आम बात थी। इन्ही सब समस्याओं को देखते हुए आगे भविष्य में इस तरह की परिस्थिति का सामना करने के लिए सरकार पहले से ही तैयार है। हिमाचल प्रदेश सरकार ने इसी दिशा में एक सुंदर पहल की है जिसको नाम दिया गया है अनुभव सेवा योजना। कोरोना के अनुभव से सीखकर सरकार ने अपने नागरिकों के स्वास्थ्य को मजबूत करने व इसका ध्यान रखने के लिए ऑनलाइन तरीके से डॉकटर से अपोइंटमेंट की सुविधा शुरू की है। योजना के बारे में ओर भी बहुत कुछ नीचे दिया गया है इसे भी अवश्य पढें।

अनुभव सेवा योजना

अनुभव सेवा योजना का मुख्य उद्देश्य है लोगों को स्वास्थ्य सेवाएँ पहुँचाना और साथ ही अस्पताल एवं क्लिनिक के बाहर लगने वाली लंबी लाइन को खत्म करना है। योजना के तहत राज्य सरकार नागरिकों को डॉक्टर से परामर्श या उनसे मिलने के लिए ऑनलाइन अपोइंटमेंट लेने की सुविधा प्रदान करने जा रही है। योजना का लाभ लेने के लिए सरकार द्वारा ऑनलाइन माध्यम रखा गया है जो इस प्रकार है इस वेबसाइट ors.gov.in से नागरिक योजना का लाभ ले सकते है अर्थात online appointment book कर सकते है।

योजना का नाम अनुभव सेवा योजना
योजना किनके द्वारा आरम्भ की गई हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा
लाभार्थी हिमाचल प्रदेश के नागरिक
योजना में पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम द्वारा
मुख्य उद्देश्य लोगों को स्वास्थ्य सेवाएँ पहुँचाना और साथ ही अस्पताल एवं क्लिनिक के बाहर लगने वाली लंबी लाइन को खत्म करना
मुख्य लाभ नागरिकों को स्वास्थ्य सेवाएं समय पर उपलब्ध हो सकेगी और वो लंबी -2 कतारों में खडें होने से बचेंगे।
योजना के तहत मिलने वाली सुविधा नागरिकों को डॉक्टर से परामर्श या उनसे मिलने के लिए ऑनलाइन अपोइंटमेंट लेने की सुविधा मिलेगी
योजना श्रेणी हिमाचल प्रदेश सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट ors.gov.in

अनुभव योजना के तहत Online Appointment –

  • online appointment बुक करने के लिए इस वेबसाइट ors.gov.in पर जाना होगा।
  • ऊपर में ही अपोइंटमेंट टैब दिया हुआ है इस पर जाकर आवेदक अपने मोबाइल नंबर के द्वारा online appointment ले सकता है।
  • इसमें hospital name, Aadhar no., date of appointment भरना अनिवार्य है। फिर एक SMS के द्वारा आपको इसकी जानकारी मिल जायेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *