Skip to content
Advertisement

Rs.1500/- Per Month- Apply Now

गऊ माता पोषण योजना

  • by
Advertisement

प्राचीन समय से ही गाय को भारत में पूजा जाता है। इसे हमारे देश में माता का दर्जा दिया गया है। परंतु बदलते समय के साथ आज जिस गाय को माता कहकर पूजा जाता है आज उन्हें ही दर-2 भटकने के लिए छोड दिया जाता है। जहाँ एक और लोग गाय को खिलाने का पुण्य समझते थे वो ही गाय माता आज चारा न मिलने के काऱण कूडे के ढेर व अन्य गन्दे स्थानों पर पेट भरने के लिए भटकती रहती है। साथ ही कूडे के ढेर से कई बार कुछ ऐसा भी खा लेती है जिससे वो बीमार पड जाती है तो कई बार उनकी मृत्यु भी हो जाती है। इन्ही सब बातों को ध्यान में रखते हुए गुजरात सरकार ने इस दिशा में कुछ कदम उठाये है। सरकार ने गौ माता को संरक्षण प्रदान करने के लिए गऊ माता पोषण योजना योजनाको शुरू करने की घोषणा की गई है। योजना की संपूर्ण जानकारी के लिए पूरा लेख पढें।

Advertisement

गऊ माता पोषण योजना

गऊ माता पोषण योजना के तहत गोवंश और गौ माता का रखरखाव करने वाली पहले से ही खुली गौशालाओं को या नई गौशाला खोलने पर संचालक को आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी। साथ ही गौशालाओं में स्वास्थ्य सेवाओं को जोड़ा जाएगा और गायों के खाने का अच्छा प्रबंधन किया जाएगा। गौशालाओं में गौ माता के रखरखाव के लिए और काम करने के लिए लोगों को भी रखा जाएगा जिससे बेरोजगारों को रोजगार मिल सकेगा। साथ ही इस योजना के माध्यम से सड़कों पर घूमने वाली आवारा गायों को सुरक्षा मिलेगी और साथ ही आम जनता भी आवारा गायों के कारण होने वाले नुकसान से बच पायेगी।

योजना का नाम गऊ माता पोषण योजना
योजना किनके द्वारा आरम्भ की गई गुजरात सरकार द्वारा
लाभार्थी गुजरात की आवारा गौ माता/गोवंश और गौशाला
योजना में पंजीकरण प्रक्रिया अभी इस बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीें है।
मुख्य उद्देश्य गायों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए गौशाला निर्माण पर आर्थिक सहायता देना और गायों के खाने का अच्छा प्रबंधन करना
मुख्य लाभ जगह-जगह नई गौशालाएं खुलेंगी जिससे गौ माता को संरक्षण मिलेगा और वह सड़कों पर आवारा की तरह नहीं घूमेंगी। साथ-2 रोजगार के अवसर भी बढें
योजना कब शुरू की गई नवरात्रि के पावन अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा
योजना श्रेणी गुजरात सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट

अभी इस पर काम किया जा रहा है।

Advertisement

गऊ माता पोषण योजना के लिए आवेदन –

गुजरात के जो लोग मुख्यमंत्री गौमाता पोषण योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं उन्हें अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि अभी फिलहाल इस योजना की घोषणा की गई है। जब यह योजना लॉन्च हो जाएगी तो इसके तहत आवेदन करने की प्रक्रिया की जानकारी भी सार्वजनिक कर दी जाएगी।तब तक आप सबको इंतजार करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *