Skip to content
Advertisement

सर्वोदया विद्यालयों में प्रवेश आरंभ @edudel.nic.in

  • by
Advertisement

सब पढें, सब बढें इस सोच को साकार करने के लिए राज्य तथा केन्द्र सरकारे हर तरह से प्रयासरत है। शिक्षा के अधिकार को भी हर बच्चे तक पहुँचाना इन सब योजनाओं का मुख्य उद्देश्य होता है। हाल ही में हर साल की तरह शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए एंटी लेवल कक्षा में प्रवेश के लिए दिल्ली के सर्वोदया विद्यालयों में आवेदन प्रक्रिया आरंभ करने की घोषणा कर दी गई है। सर्वोदय विद्यालयों के एक किलोमीटर के दायरे में दिल्ली में रहने वाले बच्चे प्रवेश के लिए eligible होंगे हालांकि, जिन क्षेत्रों में एक किलोमीटर के भीतर सर्वोदय विद्यालय उपलब्ध नहीं हैं, वहां 3 किमी के दायरे के बच्चे भी eligible होंगे।एडमिशन ड्रॉ के आधार पर किया जाता है। आवेदन पत्र भरने के बाद बच्चों के नाम की लिस्ट जारी की जाती है। बहुत सारे ड्रा के माध्यम से चुने गए बच्चों की सूची स्कूल नोटिस बोर्ड पर लगा दी जाता है। जिन बच्चों का नाम ड्रॉ के आधार पर चुना जाता है उन सभी बच्चों के नाम की लिस्ट पैरेंट्स की उपस्तिथि में जारी की जाएगी।  इस वर्ष इसके लिए आवेदन 01 दिसंबर 2022 से लेकर 17 मार्च 2023 तक स्वीकार किये जायेंगे। प्रवेश प्रक्रिया तथा अन्य संबंधित जानकारी के लिए लगातार हमारे साथ बने रहे।

सर्वोदया विद्यालयों में प्रवेश आरंभ

सर्वोदया विद्यालयों में एंट्री लेवल क्लास यानी नर्सरी, KG और कक्षा 1 में प्रवेश के लिए आवेदन पत्र सर्वोदय विद्यालय स्कूलों से प्राप्त किया जा सकता है या इसकी official website से भी प्राप्त किया जा सकता है। आवेदन पत्र संबंधित सर्वोदय विद्यालयों में working days में सुबह 8.30 बजे से 11.30 बजे तक और शाम को 2.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक उपलब्ध होंगे। आवेदन प्रक्रिया भी निशुल्क रखी गई है। अभिवावकों की मदद के लिए स्कूलों के द्वारा helpdesk भी बनाए जायेंगे जो प्रवेश प्रक्रिया के दौरान माता-पिता को मदद करेंगे। DOE ने प्रवेश स्तर की प्रवेश तिथियों की अधिसूचना में स्पष्ट किया कि किसी भी दिव्यांग बच्चे, निराश्रित बच्चे, शरणार्थी या शरण चाहने वाले, प्रवासियों या देखभाल और सुरक्षा की जरूरत वाले बच्चे को प्रवेश से वंचित नहीं किया जाएगा।

Advertisement
योजना का नाम सर्वोदया विद्यालयों में प्रवेश आरंभ
योजना किनके द्वारा आरम्भ की गई  दिल्ली सरकार द्वारा
लाभार्थी  दिल्ली राज्य के बच्चे
योजना में पंजीकरण प्रक्रिया ऑफलाइन माध्यम द्वारा
मुख्य उद्देश्य सबको शिक्षा के अधिकार के तहत शिक्षित करना और प्रवेश पत्र के लिए आवेदन में मदद करना
मुख्य लाभ बच्चे स्कूली शिक्षा पा सकेंगे
आवेदन की अंतिम तिथि 17 मार्च 2023
योजना श्रेणी दिल्ली सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट

edudel.nic.in

सर्वोदया विद्यालयों में प्रवेश आरंभ के लिए योग्यता मापदंड –

  • Nursery Class के लिए केवल उन्हीं बच्चों के आवेदन पत्रों पर विचार किया जाएगा, जिनकी 3 वर्ष की आयु पूरी कर ली है, KG के लिए 4 साल और Class Ist  के लिए 5 वर्ष की आयु होना अनिवार्य है।
  • अधिक जानकारी के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट edudel.nic.in पर जाकर चेक कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *