Skip to content
Advertisement

करूणा आरोग्य सुरक्षा योजना

  • by
Advertisement

केन्द्र सरकार की तरह अब हर राज्य की सरकार अपने स्तर पर अपने नागरिकों की स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए काम कर रही है। कर्नाटक राज्य की तरह केरल सरकार ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की तरह अपने नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए करूणा आरोग्य सुरक्षा पद्धति नाम से एक योजना वर्ष 2020 में शुरू की थी। योजना आयुष्मान योजना की तरह ही राज्य के परिवारों को प्रतिवर्ष 5 लाख रूपये तक का हेल्थ कवर secondary and tertiary care hospitalization के लिए प्रदान करेगी। आवेदक केशलेस सेवाओं का लाभ बिना किसी असुविधा के अस्पताल में ले सकता है। योजना बारे अभी ओर भी बहुत कुछ जानने का है इसके लिए ऐसे ही हमारे साथ बने रहे।

करूणा आरोग्य सुरक्षा पद्धति

करूणा आरोग्य सुरक्षा योजना का पूरा खर्चा राज्स सरकार स्वयं उठायेगी। इसके अंतर्गत सरकार RSBY, Comprehensive Health Insurance Scheme-CHIS, Senior Citizen Health Insurance Scheme-SCHIS and Karunya Benevolent Fund-KBF जैसी योजनाओं को भी कवर करेगी। करूणा आरोग्य सुरक्षा योजना के तहत राज्य के 42 लाख परिवारोें को मदद दी जायेगी। केशलेस इलाज के साथ मरीज के Hospital में भर्ती होने के 3 दिन पहले से लेकर भर्ती होने के 15 दिन बाद का खर्चा भी योजना के तहत कवर किया जायेगा। इलाज के साथ टेस्ट, दवाई आदि का खर्च भी योजना के तहत सरकार स्वयं उठायेगी। देश के किसी भी हिस्से में राज्य के नागरिक इस योजना का लाभ ले सकेंगे।

Advertisement
योजना का नाम करूणा आरोग्य सुरक्षा योजना
योजना किनके द्वारा आरम्भ की गई केरल सरकार द्वारा
लाभार्थी केरल राज्य के नागरिक
योजना में पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम द्वारा
मुख्य उद्देश्य राज्य के लगभग 64 लाख लोगो को उनके इलाज के लिए मुफ्त व बेहतर सुविधाएं प्रदान करना
मुख्य लाभ योजना के साथ राज्य की अन्य स्वास्थ्य सेवाओं को भी कवर किया गया है जिससे एक ही योजना माना करूणा आरोग्य सुरक्षा के तहत सभी का लाभ भी मिल सकेगा। नागरिकों के स्वास्थ्य में सुधार होगा व अनेक रोगों पर शुरूआती स्टेज में ही काबू पाया जा सकेगा।
प्रोत्साहन धनराशि प्रतिवर्ष 5 लाख रूपये तक का हेल्थ कवर
योजना श्रेणी केरल सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट www.karunya.kerala.gov.in

करूणा आरोग्य सुरक्षा योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया –

योजना के तहत लाभार्थी नागरिकों की लिस्ट सरकार द्वारा जारी की जायेगी। इस लिस्ट को आप इस वेबसाइट www.karunya.kerala.gov.in पर जाकर चेक कर सकते है। साथ ही योजना के अंतर्गत कवर किए गए अस्पतालों की जानकारी भी चेक कर सकते है।

ऐसी ही अन्य लाभकारी योजनाओं की जानकारी के लिए हमारे साथ जुडें रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *