Skip to content
Advertisement

ई-श्रम कार्ड योजना @eshram.gov.in

  • by
Advertisement

समाज में हर नागरिक को समान अवसर प्रदान किये जा सके और हर वर्ग को आगे बढने के लिए पर्याप्त सुविधाएं प्रदान की जा सके ऐसी विचारधारा को साथ भारत सरकार द्वारा देश के श्रमिकों के लिए एक स्कीम शुरू की है। जिसका नाम है ई-श्रम कार्ड योजना। योजना के तहत सरकार देश के हर श्रमिक को एक कार्ड बनवाकर देगी जिसके आधार पर वो उसको मिलने वाली सारी सुविधाओंं का लाभ ले सकेगा। साथ ही इस कार्ड पर उसे 1000 रूपये का मासिक भत्ता तथा 2 लाख रूपये तक का बीमा भी दिया जायेगा। इस कार्ड के साथ श्रमिक भविष्य में अनेक योजनाओं का लाभ भी ले सकेगा क्योंकि सरकार इस कार्ड को अनेक योजनाओं से जोडने जा रहा है। योजना बारे अन्य जानकारी के लिए पूरा लेख अवश्य पढें।

ई-श्रम कार्ड योजना

ई-श्रम कार्ड योजना श्रम एवं रोजगार मंत्रालय, भारत सरकरा द्वारा देश के गरीब मजदूर और उनके परिवारों को केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई सभी योजनाओं का सीधा लाभ देने के लिए शुरू किया है। इसके अंतर्गत निर्माण कार्य में लगे श्रमिकों, प्रवासी श्रमिकों और प्लेटफार्म श्रमिकों, स्ट्रीट वेंडरस, घरेलू श्रमिकों, कृषि श्रमिकों आदि सहित सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का केंद्रीकृत डेटाबेस का निर्माण किया जायेगा और श्रमिकों को उनके कौशल के अनुसार रोजगार प्रदान करने पर कार्य किया जायेगा। योजना के लिए आवेदन करने के लिए आयु सीमा 16 से 59 वर्ष है। योजना के माध्यम से गरीब मजदूर परिवारों को एक हजार रुपया महीना भत्ता एवं दो लाख रुपया दुर्घटना बीमा देने की घोषणा की है। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की वेबसाइट eshram.gov.in के माध्यम से Online Registration कर सकते हैं।

Advertisement
योजना का नाम ई-श्रम कार्ड योजना
योजना किनके द्वारा आरम्भ की गई केन्द्र सरकार द्वारा
लाभार्थी देश के श्रमिक
योजना में पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम द्वारा
मुख्य उद्देश्य निर्माण श्रमिक, प्रवासी श्रमिक और प्लेटफार्म श्रमिक, स्ट्रीट वेंडर, घरेलू श्रमिक, कृषि श्रमिक आदि सहित सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का केंद्रीकृत डेटाबेस का निर्माण करना और श्रमिकों को उनके कौशल के अनुसार रोजगार प्रदान करना
मुख्य लाभ श्रमिक को भविष्य में अनेक योजनाओं जैसे स्वास्थ्य संबंधी, मकान निर्माण में सहायता, बच्चे की पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता पेंशन की सुविधा मिलने से वो आत्मनिर्भर व सशक्त बनेंगे।
प्रोत्साहन धनराशि एक हजार रुपया महीना भत्ता एवं दो लाख रुपया दुर्घटना बीमा
योजना श्रेणी केन्द्र सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट

eshram.gov.in

ई-श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन –

  • श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की वेबसाइट eshram.gov.in पर जाइए।
  • Register on E-shram के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • आवेदन फॉर्म को पूरा भरें, जिसमें आपकी व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, एड्रेस, सैलरी, उम्र दर्ज करनी होगी।
  • फॉर्म पूरा भर जाने पर आपको इसके साथ जरूरी डॉक्यूमेंट्स भी अपलोड करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *