Skip to content
Advertisement

पशु आधार कार्ड के बारे में जानकारी

  • by
Advertisement

डेयरी उद्योग को बढाने के लिए सरकार ने दूध देने वाले पशुओं का ब्यौरा रखने के लिए हर पशु को एक यूनिक पहचान नंबर देने का प्रस्ताव रखा था। जैसे आज हर नागरिक के पास अपना आधार कार्ड है ऐसे ही गाय तथा अन्य पशुओं का आधार कार्ड बनाया जायेगा। 22 सितंबर 2022 को ग्रेटर नोएडा में विश्व डेयरी सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी जी ने ये घोषणा की थी कि पशुओं की भी जनगणना की जायेगी और  Biometric Identification के आधार पर ही किया जायेगा। इस प्रयास के नाम दिया गया है पशु आधार कार्ड रेजिस्ट्रेशन योजना। इससे न केवल दुधारू पशुओं का पता चल सकेगा परंतु साथ ही उनकी हेल्थ को भी मोनिटर किया जा सकेगा। योजना से पशु, पशुपालक व किसान को भी बहुत फायदा होगा। अधिक जानकारी के लिए अंत तक हमारे साथ बने रहे।

पशु आधार कार्ड

पशु आधार कार्ड योजना के अनुसार देशभर की हर गाय व भैंस के लिए Unique Identification Number जारी किया जायेगा। दरअसल पशुओं की टैगिंग ही उनका आधार कार्ड है। पशु के कान पर इयर टैग लगाया जायेगा जिसमें 12 digit का unique identification number दिया जायेगा।  इसके जरिए पशुपालक घर बैठे अपने पशु के टीकाकरण, नस्ल सुधार कार्यक्रम, चिकित्सा सहायता सहित अन्य कामों के बारे में आसानी से जानकारी ले सकेंगे। साथ ही वो पशु जो ऐसे ही सडकों पर छोड दिए जाते है उनकी भी गणना आसानी से की जा सकेगी। पशुओं में होने वाले रोगों की भी जल्दी पहचान कर उनका इलाज भी समय से किया जा सकेगा। हाल ही में जब गायों में Lumpy disease की वजह से बहुत बडी संख्या में गायों की मृत्यु हुई है। भविष्य में इस तरह की किसी समस्या को बढने से ही पहले ही इस पर काबू पाया जा सकेगा।

Advertisement
योजना का नाम पशु आधार कार्ड
योजना किनके द्वारा आरम्भ की गई केन्द्र सरकार द्वारा
लाभार्थी देश की हर गाय व भैंस तथा अन्य पशु
योजना में पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम द्वारा
मुख्य उद्देश्य पशुधन की जानकारी से संबंधित एक विशाल डेटाबेस बनाना
मुख्य लाभ देश में दूध उत्पादन में वृद्धि होगी, किसान सशक्त बनेंगे, पशुओं को बीमारी से बचाया जा सकेगा साथ ही पशु तस्करी पर भी रोक लगाने मे मदद मिलेगी।
योजना किसके द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा
योजना श्रेणी केन्द्र सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट

inaph.nddb.coop

 

पशु आधार कार्ड के लिए आवेदन –

  • पशु का मालिक इस वेबसाइट inaph.nddb.coop पर जाकर INAPH के आप्शन पर जाकर पशु आधार कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *