Advertisement

देवनारायण स्कूटी योजना (राजस्थान सरकार द्वारा)

राजस्थान सरकार ने राज्य में साक्षरता दर में सुधार लाने तथा लडकियों को आगे पढाई के लिए प्रोत्साहित करने के लक्ष्य से देवनारायण स्कूटी योजना की शुरूआत की है। योजना के अंतर्गत सरकार 12वीं पास व स्नातक की पढाई कर रही छात्राओं को मुफ्त मे स्कूटी प्रदान करेगी। इसके लिए लाभार्थी को कम से कम 75 प्रतिशत अंक के साथ 12वीं पास करना अनिवार्य है। योजना के तहत प्रदेश में पिछड़े वर्ग (बंजारा ,लोहार ,गुज्जर ,राइका ,रेबारी ) की छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी | योजना की पात्रता, लाभ, आवेदन प्रक्रिया की जानकारी के लिए अंत तक हमसे जुडें रहे।

राजस्थान देवनारायण स्कूटी योजना

राजस्थान देवनारायण स्कूटी योजना स्कूल की शिक्षा पूरी कर लेने के बाद महाविद्यालयों, विश्वविद्यालय में नियमित रूप से पढ़ाई कर रही केवल उन्ही विशेष वर्ग की छात्राओं को मिलेगा जो राजस्थान की मूल निवासी हैं। छात्राओं के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए | शिक्षा के बीच में किसी तरह का गैप होने पर वित्तीय सहायता राशि नहीं दी जाएगी। योजना के तहत केवल 10000 छात्राओं का चुनाव उनकी पात्रता, पिछले वर्ष में आए अंको  तथा अन्य मापदंडों के अनुसार किया जाएगा तथा इन्हीं छात्राओं को ही स्कूटी दी जायेगी। इसके अलावा जिन छात्राओं का नाम देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना में नहीं आता है उन सभी छात्राओं को जिन्होने ग्रेजुएशन में एड्मिशन लिया है 10,000 रूपये और पोस्ट-ग्रेजुएशन वाली छात्राओं को 20,000 रूपये प्रतिवर्ष प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। योजना के लिए आवेदन ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी माध्यम द्वारा स्वीकार किये जायेंगे।

योजना का नाम राजस्थान देवनारायण स्कूटी योजना
योजना किनके द्वारा आरम्भ की गई राजस्थान  सरकार द्वारा
लाभार्थी राजस्थान राज्य की महाविद्यालयों, विश्वविद्यालय में नियमित रूप से पढ़ाई कर रही छात्राएं
योजना में पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी माध्यम द्वारा
मुख्य उद्देश्य राज्य की छात्राओं को पढाई के लिए प्रोत्साहित करना और महिल साक्षरता को बढावा देना शुरू
मुख्य लाभ आर्थिक सहायता मिलने से लडकियां तथा उनके परिवार वाले आगे की पढाई के लिए तैयार होंगे तथा महिला सशक्तिकरण को बढावा मिलेगा।
प्रोत्साहन धनराशि मुफ्त मे स्कूटी व उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता
योजना श्रेणी राजस्थान सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट

hte.rajasthan.gov.in

राजस्थान देवनारायण स्कूटी योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया –

  1. सबसे पहले एसएसओ राजस्थान पोर्टल sso.rajasthan.gov.in पर विजीट कीजिए
  2. Citizen” सेक्शन पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन करना है।
  3. आईडी और पासवर्ड से लॉगिन कीजिए। उसके बाद “Scholarship” के विकल्प पर क्लिक करना है, और योजना के लिए आवेदन फार्म भरना है।

 

Leave a Comment