Advertisement

बिहार मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, लाभ और पात्रता

बिहार मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना 2022 को बिहार की सरकार द्वारा शुरू कराया गया है। जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कोरोनावायरस के संक्रमण के माध्यम से काफी सारे बच्चे अनाथ हुए हैं और केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं का संचालन किया जाता है। ताकि ऐसे बच्चों को मदद प्रदान की जा सके एवं उन्हें सहायता प्रदान की जा सके।

योजना के माध्यम से उन सभी बच्चों के माता-पिता की मृत्यु कोरोना वायरस के संक्रमण से हुई है ऐसी स्थिति में आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। और लेख के माध्यम से हम आपको आर्टिकल के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी को बताएंगे जिसमें मुख्यमंत्री सहायता योजना क्या है? इसके उद्देश्य पात्रता लाभ और आवेदन प्रक्रिया शामिल है।

बिहार मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना

बिहार मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना 2022

30 मई 2021 को बिहार मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना 2022 का शुभारंभ किया गया था और उन बच्चों के लिए खास तौर पर यह योजना लाई गई है। जिनकी आर्थिक स्थिति या फिर आवासीय सहायता सही तरीके से नहीं हो रही है और उन्हें योजना के माध्यम से सभी सुख सुविधा प्रदान की जाएगी। उसी के साथ-साथ बच्चों के माता-पिता की पुराना बारिश के कारण मृत्यु हो चुकी है, ऐसी स्थिति में उन्हें सभी चीजें दी जाएंगी और आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

बच्चों को ₹1500 की आर्थिक सहायता 18 वर्ष की उम्र होने तक प्रदान की जाएगी। उसके साथ साथ वह सारे बच्चे जिनके अभिभावक नहीं है उन्हें भी देखरेख के लिए बाल गृह के माध्यम से सुविधा प्रदान की जाएगी। अनाथ बच्चियों को कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में नामांकन प्रदान किया जाएगा। जिसके माध्यम से उनके जीवन में सुधार आएगा जो लोग योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें आवेदन करना होगा।

आर्टिकल का नामBihar Mukhyamantri Bal Sahayata Yojana
इनके द्वारा लांच किया गयाबिहार सरकार द्वारा
लाभार्थीकोरोना महामारी से अनाथ हुए बच्चे
उद्देश्यकोरोना महामारी के वजह से अनाथ बच्चो को आर्थिक सहायता देना
ऑफिसियल वेबसाइटजल्द ही लांच की जाएगी
योजना श्रेणीBihar Yojana
सहायता राशिरु 1500
लांच साल2022
आवेदन करने की प्रक्रियाऑनलाइन व ऑफलाइन

बिहार मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना 2022 का उद्देश्य

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कोरोनावायरस के संक्रमण के माध्यम से काफी सारे बच्चे अनाथ हो चुकी है जिनको सहायता करने के लिए कोई भी शामिल नहीं आ रहा है इसीलिए बिहार की सरकार द्वारा खासतौर पर बच्चों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए इस योजना का शुभारंभ किया गया है

जिसके माध्यम से ₹1500 की धनराशि को 18 वर्ष तक उन्हें प्रदान किया जाएगा। उसी के साथ-साथ बच्चियों को भी स्कूल में नामांकन प्रदान किया जाएगा ताकि वह शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ सके। ऐसे बच्चों को किसी पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं है योजना के माध्यम से धनराशि को प्राप्त कर सकते है।

इस धनराशि के माध्यम से अपने जीवन स्तर में सुधार ला सकते हैं बच्चों को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाने का उद्देश्य योजना के अंतर्गत रखा गया है। बच्चों के अभिभावक नहीं है उन बच्चों को भी आवास सुविधा प्रदान की जाएगी। बिहार के रहने वाले बच्चे योजना में आवेदन करने हेतु पात्र माने गए हैं।

बिहार मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना 2022 की विशेषताएं व लाभ

हमने आपको नीचे निम्नलिखित प्रकार से योजना के कुछ महत्वपूर्ण विशेषताओं और लाभ के बारे में जानकारी को प्रदान किया है कृपया करके ध्यान पूर्वक से जरूर पढ़ें जो कि इस प्रकार से है।

  • बिहार की सरकार द्वारा योजना को शुरू कराया गया है।
  • माध्यम से ₹1500 की धनराशि को 18 वर्ष तक उन्हें प्रदान किया जाएगा।
  • उसी के साथ-साथ बच्चियों को भी स्कूल में नामांकन प्रदान किया जाएगा।
  • ऐसे बच्चों को किसी पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं है।
  • योजना के माध्यम से धनराशि को प्राप्त कर सकते है।
  • इस धनराशि के माध्यम से अपने जीवन स्तर में सुधार ला सकते हैं।
  • बच्चों को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाने का उद्देश्य योजना के अंतर्गत रखा गया है।
  • बच्चों के अभिभावक नहीं है उन बच्चों को भी आवास सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • बिहार के रहने वाले बच्चे योजना में आवेदन करने हेतु पात्र माने गए हैं।
  • जिन्हें आवेदन करना है वे ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं।

योजना की पात्रता और महत्वपूर्ण दस्तावेज

यदि आप इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन करना चाहते हैं तब इसके लिए सर्वप्रथम आपको योजना के अंतर्गत रखी गई पात्रता को मानना होगा और आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की भी जरूरत पड़ेगी। हमने आपको नीचे निम्नलिखित प्रकार से योजना की पात्रता और महत्वपूर्ण दस्तावेज के बारे में जानकारी को बताया है कृपया करके ध्यान पूर्वक से जरूर देखें जो कि इस प्रकार से।

  • सर्वप्रथम बालिका या बालक बिहार का रहने वाला निवासी होने चाहिए।
  • उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष या उससे कम होनी चाहिए।
  • जिनके माता-पिता की मृत्यु हो चुकी है उन बच्चों को शामिल किया गया है।
  • जिन बच्चों के अभिभावक नहीं है उन्हें भी योजना में लाभ प्राप्त करने हेतु पात्र माना गया है।
  • राशन कार्ड
  • माता पिता का मृत्यु प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर

बिहार मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना 2022 आवेदन

यदि आप इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन करना चाहते हैं तब आपको कुछ समय का इंतजार करना होगा। क्योंकि सरकार द्वारा इस योजना को घोषित किया गया है परंतु किसी भी प्रकार की आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में सक्रिय जानकारी उपलब्ध नहीं कराई गई है।

जैसे ही हमें इस योजना के अंतर्गत किसी भी प्रकार की आवेदन से जुड़ी हुई जानकारी उपलब्ध होती है हम आपको हमारे पोर्टल के माध्यम से सूचित कर देंगे। यदि आप इसकी जानकारी को हासिल करना चाहते हैं तो हमारे पोर्टल पर जरूर सब्सक्राइब कर ले या फिर बुकमार्क कर ले और यहां पर आते रहे।

Conclusion

जिन बच्चों के मां-बाप की मृत्यु कोरोनावायरस से हो चुकी है और वह बच्चे अनाथ हो चुकी है आवेदन कर सकते हैं उसी के साथ साथ जिन बच्चों के अभिभावक नहीं है उन बच्चों को भी लाभ प्राप्त करने हेतु योजना के अंतर्गत पात्र माना गया है। यदि आप इस बिहार मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना 2022 में आवेदन करना चाहते हैं तो ऑनलाइन मोड़ से कर सकते हैं हमारे वेबसाइट के माध्यम से आपको आवेदन की जानकारी बताई जाएगी। परंतु अभी सरकार द्वारा इसकी जानकारी नहीं आई है।

Last Words

यदि आप इसी आर्टिकल से जुड़ा हुआ कोई भी अपडेट पाना चाहते हैं तब आपको हमारे इस वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा या फिर से बुकमार्क करना होगा। ताकि हम कोई भी अपडेट लाए तो सबसे पहले जानकारी आपको मिले और आप किस योजना के अंतर्गत किसी भी सवाल के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो उन्हें बेझिझक कमेंट में पूछ सकते हैं।

हम आपको सवालों के जवाब देने की पूर्ण कोशिश करेंगे आपका यह आर्टिकल पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें मारे वेबसाइट पर आपको सरकारी योजनाओं की जानकारी बताई जाती है इसीलिए हमारे वेबसाइट पर आते रहे। आपका यह आर्टिकल पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment