Skip to content
Advertisement

Rs.1500/- Per Month- Apply Now

एनसीईआरटी बुक्स क्लास 7th PDF Download, NCERT Book Mobile App

  • by
Advertisement

एनसीईआरटी बुक्स क्लास 7th : दोस्तों आज के लेख के माध्यम से हम आपको कक्षा सातवीं के लिए राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद की सभी पुस्तकें जो कि हिंदी, सामाजिक विज्ञान, गणित, अंग्रेजी, संस्कृति में शामिल है कि पुस्तकों को अब ऑनलाइन माध्यम से उपलब्ध कराया जा रहा है आप इन सब पुस्तकों को ऑनलाइन माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं जिसका लिंक हमने हमारे लिए एक के माध्यम से बताया है।

Advertisement

आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको इन सब पुस्तकों को डाउनलोड करने के लिए विशेष रूप से जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं जो की वीडियो फाइल के माध्यम से होगी। और आपको किसी प्रकार का शुल्क भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह मुफ़्त है। यदि आप इन्हें डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए हमारे इस लिंक के द्वारा स्टेप बाय स्टेप चरणों का जरूर पालन करें।

एनसीईआरटी बुक्स क्लास 7th

एनसीईआरटी बुक्स क्लास 7th पीडीएफ डाउनलोड

दोस्तों जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कक्षा सातवीं के लिए हिंदी एनसीईआरटी राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद पुस्तकों को आवश्यकता के रूप से किसी प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी के लिए इस्तेमाल किया जाता है। और बच्चे अपनी परीक्षा में पढ़ाई करने के लिए काफी ज्यादा मेहनत भी करते हैं जिसके लिए एनसीईआरटी की बुक्स काफी ज्यादा प्रचलित है। इन सब की हार्ड कॉपी लेनी पड़ती है परंतु किसी कारणवश विद्यार्थियों की आर्थिक स्थिति ना होने के कारण हार्ड कॉपी को नहीं ले पाते और उन्हें का लुफ्त नहीं प्राप्त होता।

इमहि सब समस्याओं का चलते एनसीईआरटी बुक्स क्लास 7th के लिए पीडीएफ फाइल माध्यम से एनसीईआरटी की पुस्तकें कक्षा सातवीं के लिए उपलब्ध करा दी गई है। यहां पर अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। परंतु इसके लिए आपको इंटरनेट से कनेक्शन आवश्यकता होगी ।और जिन लोगों को पुस्तक की आवश्यकता है वह हमारे इस आर्टिकल के द्वारा बताए गए स्टेप बाय स्टेप वेबसाइट के लिंक जाकर आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। इसकी जानकारी को नीचे निम्नलिखित प्रकार से दर्शाया है कृपया करके ध्यान पूर्वक से जरूर देखें।

S NumberSubject NamePDF Link
1Hindiवसंत
दूर्वा भाग 2
बाल महाभारत कथा
2Englishhoneycomb
3Mathsगणित
4Social Scienceहमारा पर्यावरण
समाजिक और राजनितिक जीवन
5Scienceविज्ञान
6Sanskritरुचिरा

एनसीईआरटी बुक्स क्लास 7th मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड कैसे करें

जिन विद्यार्थियों को एनसीईआरटी बुक्स क्लास 7th मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करना है वह नीचे बताई गई प्रक्रिया का पालन करके आसानी से कर सकते हैं जो कि इस प्रकार से है।

  • सर्वप्रथम आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा।
  • गूगल प्ले स्टोर पर जाने के बाद एनसीईआरटी 7th क्लास बुक ऐप सर्च करें।
  • सर्च लिस्ट में सबसे पहले विकल्प पर आपको क्लिक करना होगा।
  • अब यहां पर आपको इंस्टॉल करें बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इतना करते ही आपके डिवाइस में एप्लीकेशन डाउनलोड हो जाएगी।

Conclusion

दोस्तों यदि आप किसी प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो हमारे द्वारा ऊपर बताए गए आर्टिकल के माध्यम से कक्षा सातवीं एनसीआरटी बुक्स को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं जिनके लिंक को हमने बताया है। उसी के साथ-साथ का एनसीईआरटी सेवंथ क्लास बुक एप्लीकेशन को भी डाउनलोड कर सकते हैं। जहां पर आपको आसानी से इस्तेमाल करने के लिए सुविधा प्राप्त है।

इस एप्लीकेशन के माध्यम से आप कभी भी किसी भी जगह पर इसका उपयोग करके अपनी पढ़ाई को जारी रख सकते हैं। हमारे वेबसाइट द्वारा आपको ऐसे ही जानकारी प्रदान की जाती है इसीलिए हमारे वेबसाइट पर जरूर आते रहे। यदि कोई सवाल पूछना हो तो नीचे कमेंट सेक्शन के माध्यम से हमें जरूर पूछ सकते हैं हम आपको जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *