Advertisement

गुजरात श्रवण तीर्थदर्शन योजना @yatradham.gujarat.gov.in

भारत में उत्तर से लेकर दक्षिण तथा पूर्व से लेकर पश्चिम तक हर राज्य में तीर्थस्थान है और वहाँ के निवासियों के साथ -2 अन्य राज्यों के नागरिक भी यात्रा के लिए आते है। भक्ति भारतीय संस्कृति का एक अहम अंग रहा है। देश के हर कोनें में किस न किसी देवी-देवता का पूजा को महत्व दिया जाता है। आज के व्यस्त जीवन में भी तीर्थ स्थलों के महत्व को कोई नकार नही सकता और समय निकालकर भी लोग इसके लिए जाते है। लोगो को प्रति इसी श्रद्धा को देखते हुए अन्य राज्य सरकारों की तरह गुजरात सरकार ने प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में एक योजना शुरू की है जिसे नाम दिया गया है गुजरात श्रवण तीर्थदर्शन योजना। योजना के तहत सरकार वरिष्ठ नागरिकों को तीर्थ यात्रा के लिए यात्रा खर्च की लागत का 50% का भुगतान करेगी। योजना के लिए आवेदन, पात्रता शर्ते आदि की सूचना नीचे लिखे हुए लेख में दी गई है।

गुजरात श्रवण तीर्थदर्शन योजना

गुजरात श्रवण तीर्थदर्शन योजना राज्य के भीतर तीर्थ यात्रा पर जाने के इच्छुक सभी वरिष्ठ नागरिकों को सब्सिडी प्रदान करेगी। योजना का लाभ केवल राज्य के अंदर तार्थ स्थलों के दर्शन के लिए दिया जायेगा। गुजरात से बाहर अन्य जगहों पर यह योजना लागू नहीं है। राज्य के वरिष्ठ नागरिक जिनकी आयु कम से कम 60 वर्ष है चाहे वे किसी भी समुदाय, जाति और लिंग के हों वे इस योजना का लाभ ले सकते है। यात्रा खर्चे का 50% राज्य सरकार स्वयं वहन करेगी। योजना के द्वारा गुजरात राज्य में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा जिससे राज्य में पर्यटन गतिविधियों में वृद्धि होने से इसके बुनियादी ढांचे और सांस्कृतिक विरासत में भी सुधार होगा। आवेदक को अपना वोटर आई कार्ड, आधार कार्ड, राशन कार्ड या अन्य पहचान पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, निवास का प्रमाण पत्र आदि दिखाना अनिवार्य है।

योजना का नाम गुजरात श्रवण तीर्थदर्शन योजना
योजना किनके द्वारा आरम्भ की गई गुजरात सरकार द्वारा
लाभार्थी गुजरात राज्य के Senior Citizen
योजना में पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम द्वारा
मुख्य उद्देश्य राज्य के भीतर तीर्थ यात्रा पर जाने के इच्छुक सभी वरिष्ठ नागरिकों को सब्सिडी प्रदान करना
मुख्य लाभ सभी वरिष्ठ नागरिकों को बिना किसी आर्थिक बोझ के तीर्थ यात्रा करने का मौका मिलेगा तथा वे दूसरों पर निर्भर रहे बिना भी यात्रा कर सकेंगे।
प्रोत्साहन धनराशि राज्य के भीतर गैर-एसी राज्य परिवहन बसों द्वारा यात्रा खर्च की लागत का 50% का भुगतान
योजना श्रेणी गुजरात  सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट yatradham.gujarat.gov.in

गुजरात श्रवण तीर्थदर्शन योजना के लिए आवेदन –

  1. आवेदक इस वेबसाइट yatradham.gujarat.gov.in पर जाकर अपना ऑनलािन बुकिंग कर यात्रा का लाभ ले सकते है।
  2. होमपेज पर ही गुजरात श्रवण तीर्थदर्शन योजना के लिए लिंक दिया गया है इस पर जाकर बस के लिए बुकिंग करवा सकते है।

Leave a Comment