Advertisement

राजस्थान मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना

बेराजगारी से निपटने का सबसे कारगर उपाय है देश में स्वरोजगार को बढावा देना। जिसे हम ये भी कह सकते है कि नए रोजगार के अवसर पैदा करना। स्टार्टअप, छोटे स्तर पर लघु उद्योग स्थापित करने से इसमें बहुत मदद मिलेगी।आज हर व्यक्ति को इस दिशा में कार्य करने अर्थात ऐसे प्रयास करने की जरूरत है जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार मिल सकें। हालांकि सरकार अपने स्तर पर कार्य कर रही है और स्टार्टअप, तथा छोटे स्तर पर लघु उद्योगों को हर तरह से मदद भी कर रही है। ऐसी ही एक पहल राजस्थान सरकार द्वारा मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना के रूप में की गई है। योजना के तहत सरकार स्वरोजगार करने के लिए दिए गए ऋण पर सब्सिडी प्रदान करेगी। सब्सिडी की दर 5% से 8% तक निर्धारित करेगी। योजना बारे विस्तृत जानकारी नीचे के लेख में दी गई है।

राजस्थान मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना

किसीा भी काम को शुरू करने के लिए धन भी बहुत जरूरी होता है परंतु Financial condition ठीक न होने की स्थिति में अपना खुद का काम शुरू कर पाना इतना आसान नहीें होता। ऐसे में सरकार ने बैंको के द्वारा उचित ब्याज पर ऋण प्रदान करने की योजना शुरू की है। राजस्थान मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना के अनुसार लघु उद्योग स्थापित करने के लिए ज्यादा से ज्यादा ₹1,00,00,000 तक का लोन प्रदान किया जा सकेगा और साथ ही ऋण पर सब्सिडी प्रदान की जायेगी।ऋण का नेचर समग्र ऋण, सावधि ऋण तथा कार्यशील पूंजी ऋण हो सकता है। ₹10 लाख तक के ऋण के लिए कोई भी कॉलेटरल सिक्योरिटी की जरूरत नहीं होगी।  ₹10 लाख तक का लोन बैंक द्वारा बिना किसी इंटरव्यू के फॉरवर्ड कर दिया जाएगा तथा  इससे ऊपर का लोन बैंक द्वारा जांच किए जाने के बाद डिस्टिक लेवल टास्क फोर्स कमेटी को फॉरवर्ड कर दिया जाएगा।

 

योजना का नाम

राजस्थान मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना

योजना किनके द्वारा आरम्भ की गई राजस्थान सरकार द्वारा
लाभार्थी राजस्थान राज्य के नागरिक
योजना में पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम द्वारा
मुख्य उद्देश्य राजस्थान के नागरिकों को स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित करना  तथा बेरोजगारी पर रोकथाम लाना
मुख्य लाभ रोजगार के नए अवसर पैदा हो सकेंगे तथा व्यक्ति आत्मनिर्भर बन सकेगा। ऋण व सब्सिडी के रूप में वित्तीय सहयोग मिल सकेगा।
प्रोत्साहन धनराशि  ऋण पर सब्सिडी की दर 5% से 8% तक होगी
योजना श्रेणी राजस्थान सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in

राजस्थान मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन –

योजना के लिए आवेदन इस वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in के माध्यम से किया जा सकेगा।

 

Leave a Comment